Lucid एयर लगभग सच होने के लिए बहुत अच्छा लगता है। यह एक लक्ज़री इलेक्ट्रिक कार है जिसमें 1,000 हॉर्सपावर है लेकिन साथ ही, Lucid का दावा है, यह 400 मील की वास्तविक दुनिया की सीमा है।
2016 के अंत में, कासा, एरिज़ोना के एक नए कारखाने में उत्पादन की महत्वाकांक्षी योजनाओं के साथ एयर का अनावरण किया गया था। फिर 2017 में ल्यूसिड की फंडिंग सूख गई, विकास कार्य को आधा कर दिया। सऊदी अरब के संप्रभु धन कोष से 1 बिलियन डॉलर के निवेश से चीजें फिर से शुरू हो गईं, और Lucid को वर्ष के अंत से पहले पहली उत्पादन कारों के निर्माण की उम्मीद है।
एयर का लक्ष्य हमेशा सबसे कुशल कार का निर्माण करना था, Lucid के सीईओ और सीटीओ पीटर रावलिन्सन और टेस्ला मॉडल एस के मूल मुख्य अभियंता ने कहा, जूम साक्षात्कार में, रावलिनसन ने बताया कि कैसे, इलेक्ट्रिक कारों, बिजली के लिए दक्षता हाथ से चली जाती है।
पीटर रॉलिंसन: मैं इस बारे में बात करना पसंद करता हूं कि आप किलोवाट-घंटे कितनी दूर जा सकते हैं, आप कितने मील की यात्रा कर सकते हैं। यह mpg की तरह है, और व्यापक रूप से उपयोग की जाने वाली विद्युत ऊर्जा की इकाई kWh है, जो आप अपने बिजली बिल के साथ भुगतान करते हैं।
यदि आप देखें कि हम आज कहां हैं, तो EPA पांच-चक्र [संयुक्त राज्य अमेरिका में मानक परीक्षण प्रोटोकॉल] पर एक बहुत अच्छी इलेक्ट्रिक कार लगभग चार मील प्रति kWh के करीब मिल सकती है। यह अगले कई वर्षों में हमारा लक्ष्य होगा, शायद Lucid एयर की तुलना में एक छोटी कार के साथ, पांच मील प्रति किलोवाट तक। कि मैं पवित्र कब्र के रूप में देखूंगा।
यह कर्तव्य चक्र पर बहुत निर्भर करता है। यह समस्या है जब हम सीमा के आकलन को देखते हैं। NEDC और WLTP [यूरोपीय परीक्षण मानक] EPA पांच-चक्र के रूप में यथार्थवादी नहीं हैं।
डीटी: यदि दक्षता लक्ष्य है, तो एक लक्जरी सेडान के साथ क्यों शुरू करें?
PR: किसी भी नई कंपनी का पहला उत्पाद प्रभावी रूप से ब्रांड को परिभाषित करता है। हमारा पहला उत्पाद Lucid को परिभाषित करेगा, इसलिए हमें इस तकनीकी दौरे को बल बनाने की आवश्यकता है, क्योंकि हम एक तकनीकी कंपनी हैं।
हम अपेक्षाकृत उच्च-अंत वाली लक्जरी स्थिति के लिए भी गए क्योंकि मूल्य बिंदु में नीचे आना अपेक्षाकृत आसान है, लेकिन उस मूल्य बिंदु को धक्का देना बहुत मुश्किल है।
इसका दूसरा पहलू यह है कि, अगर हम अधिक सस्ती कार, मास-मार्केट कार बनाने की कोशिश करते, तो वास्तव में औद्योगिकीकरण के लिए अधिक मात्रा में पूंजी की आवश्यकता होती है, क्योंकि यह एक उच्च-मात्रा का प्रस्ताव है। टेस्ला सीधे मॉडल 3 में जाने में सक्षम नहीं था। हमारे जैसी छोटी कंपनी के लिए, हमें एक कार के लिए जाने की जरूरत है, जिसे शुरू करने के लिए एक मामूली मात्रा है।
मैंने टेस्ला के हर काम की सराहना की, लेकिन सच कहूं तो टेस्ला की लग्जरी नहीं है।
इसके अलावा, जब आप आज बैटरी के मूल्य बिंदु को देखते हैं, तो यह अभी भी ऐसे बिंदु पर है जहां कम कीमत वाली कार पर मार्जिन कम आकर्षक है। उच्च-अंत उत्पाद के आसपास एक अधिक सम्मोहक व्यावसायिक मामला है।
हम एक एसयूवी के बजाय एक सेडान के लिए क्यों गए? यह सच है कि एसयूवी लोकप्रियता में बढ़ रही है, लेकिन लक्जरी सेडान बाजार अभी भी बहुत ठोस है। यह अभी भी दुनिया भर में $ 100 बिलियन का है, और उस बाजार में EV खेल नहीं है। टेस्ला के महान, यह उच्च तकनीक है, यह खूबसूरती से इंजीनियर है, और मैं टेस्ला की हर चीज की सराहना करता हूं, लेकिन, ईमानदार होने के लिए, टेस्ला की लक्जरी नहीं है।
Lucid एयर भी पहली कार है जिसे इलेक्ट्रिक पॉवरट्रेन के लघुकरण के लाभ के आसपास जमीन से डिजाइन किया गया है। हमारे पास यह अंतरिक्ष अवधारणा है जहां कार अंदर की तरफ बड़ी है, और बाहर की तरफ अधिक कॉम्पैक्ट है। Lucid एयर पोर्शे टेकेन की तुलना में छोटी और संकरी है, और एक लंबे व्हीलबेस मर्सिडीज-बेंज एस-क्लास की तुलना में अधिक लेगरूम है। इसलिए हम वास्तव में दोनों दुनिया के सर्वश्रेष्ठ हैं।
DT: आपने पॉवरट्रेन के उस लघुकरण को कैसे प्राप्त किया?
PR: यह उस पावरट्रेन के एक तेज, नीर-जैसे विश्लेषण का परिणाम है। हम नवाचारों की एक श्रृंखला के साथ आते हैं, विशेष रूप से मोटर और ट्रांसमिशन पर। हमारी बिजली इकाई लगभग 73 किलो [160 पाउंड] है, मानक रूप में यह 600 हार्सपावर का है, और यह 650 पीपी तक आसानी से उन्नत है। हम उन इकाइयों में से एक, दो या तीन को एक ल्यूसिड एयर में फिट कर सकते हैं, जो उस वाहन के विनिर्देश पर निर्भर करता है जो ग्राहक द्वारा आदेश दिया गया है।
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